शशि थरूर ने कहा मानसिक बीमारी बहुत जटिल होती है,मैं ऐसे व्यक्ति के साथ रह चुका हूँ

शशि थरूर ने कहा कि आत्महत्या की प्रवृत्ति एक तरह की मानसिक बीमारी है. उन्होंने कहा, ''माननीय अध्यक्ष महोदय मैं अपने निजी अनुभव से बता सकता हूं कि यह काफी दुखद है. ऐसी मानसिक बीमारी मेरे एक करीबी और प्यार करने वाली को थी. मैं एक मानसिक रूप से बीमार के साथ रह चुका हूं....ऐसे लोग अक्सर इनकार करते हैं. वे इस बात को स्वीकार नहीं करते कि उन्हें मानसिक बीमारी है.
शशि थरूर ने कहा कि मानसिक बीमारी बहुत जटिल स्थिति होती है. उन्होंने कहा, ''कई लोग मन से टूटे हुए होते हैं. इसका पता लगाना काफ़ी कठिन है. कई बार तो ऐसा लगता है कि इन्हें कोई समस्या ही नहीं है. वे बिल्कुल स्वस्थ दिखते हैं. वे ख़ुश भी दिखते हैं. वे आंतरिक पीड़ाओं से व्यथित रहते हैं फिर भी सभीथरूर ने इस मामले में लोगों से मानसिकता बदलने की अपील की. उन्होंने कहा कि जिन लोगों को मानसिक बीमारी की स्थिति में मदद चाहिए होती है तो बताने से डरते हैं क्योंकि इसे कलंक के रूप में देखा जाता है. थरूर ने सरकार से इससे निपटने के लिए आगे आने को कहा. सामाजिक गतिविधियों में शामिल होते हैं.''
कांग्रेस सांसद ने सरकार को सलाह दी कि इससे निपटने के लिए किसी बॉलीवुड अभिनेता की बात करनी चाहिए जो मानसिक बीमारी से पीड़ित था और उसे मदद की ज़रूरत थी. उन्होंने कहा कि समाज में इस बात का अहसास होना चाहिए कि यह बीमारी भी अन्य बीमारियों की तरह ही है.
शशि थरूर ने केंद्रीय स्वास्थ मंत्री जेपी नड्डा को बधाई दी कि वह आत्महत्या को अपराध के दायरे से मुक्त करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश में हर घंटे 60 आत्महत्याएं होती हैं. थरूर ने इन आत्महत्याओं को सामूहिक विफलता करार दिया.
कांग्रेस सांसद ने इस मामले में पुलिस को संवेदनशील बनाने की बात कही. उन्होंने कहा कि जो आत्महत्या की स्थिति में जिंदा है उसके ख़िलाफ़ पुलिसिया कार्रवाई की ज़रूरत नहीं है. थरूर ने कहा कि ख़ुदकुशी की कोशिश मदद की गुहार है न कि ज़ुर्म.

Comments

Popular posts from this blog

जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में ऑनलाइन होंगे आवेदन

ऐसा पत्रकार जिससे आपको भी घृणा हो जाए, चाय वाले से मांगी 25 हजार की चौथ

*नगर निगम की लापरवाही से दिनभर जलती रहीं लाइटें,कैमरे में कैद लापरवाही की देखें वीडियो