गूगल क्रोम बनाम मोजिला फ़ायरफ़ॉक्स: आपको किस का उपयोग करना चाहिए?


हाल ही में हमारे सिस्टम को सर्वश्रेष्ठ ब्राउज़र चुनने पर एक निरंतर भ्रम बरकरार है। चूंकि बहुत सारे वेब ब्राउज़र उपलब्ध हैं यहां तीन से चार मुख्य ब्राउज़रों हैं जो हम उपयोग करने के लिए ध्यान में रखते हैं।
हालांकि आज हम Google क्रोम और मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स की तुलना करने जा रहे हैं जिस पर सबसे अच्छा एक है।
सुरक्षा
पहली और सबसे महत्वपूर्ण विशेषता के लिए, दोनों ब्राउज़रों ने उपयोगकर्ताओं को शीर्ष पायदान की सुरक्षा प्रदान की है। यह कहते हुए Google क्रोम प्रतिद्वंद्वी से आगे है क्योंकि प्रत्येक चल रहे टैब के लिए व्यक्तिगत प्रक्रियाएं हैं जो दूसरी तरफ अधिक रैम का उपभोग करती हैं।
नकारात्मक पक्ष के बारे में बात करते हुए, इसमें मास्टर कुंजी के साथ आपके सभी सहेजे गए पासवर्ड डेटा को सुरक्षित रूप से एन्क्रिप्ट करने की क्षमता नहीं होती है इसके अलावा, फ़ायरफ़ॉक्स आपको अपने सुरक्षा के सभी पासवर्ड को एन्क्रिप्ट करने के लिए एक मास्टर पासवर्ड का उपयोग करने देता है साथ ही साथ कुछ सुरक्षा एक्सटेंशन भी।
प्रदर्शन
यह ब्राउज़र का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है और यह एक ब्राउज़र से दूसरों तक अलग है हालांकि दोनों ब्राउज़रों वास्तव में तेज़ हैं, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स चालक की सीट में है, क्योंकि प्रारंभिक स्टार्ट-अप के लिए बहुत कम समय लगता है विशिष्ट होने के लिए, क्रोम फ़ायरफ़ॉक्स का पिछला 2 सेकंड चल रहा है। इसके अलावा, प्रदर्शन मशीन से लेकर मशीन तक भिन्न होता है।

यदि आप पुरानी मशीन पर एक ब्राउज़र चलाने के लिए चाहते हैं, तो हम आपको फ़ायरफ़ॉक्स स्थापित करने की सलाह देते हैं, क्योंकि क्रोम बहुत सारी मेमोरी खपत करता है इसके अलावा, फ़ायरफ़ॉक्स क्रोम की तुलना में लगभग 20-60% कम स्मृति का उपयोग करता है और 4 जीबी से कम रैम वाली मशीनों पर बेहतर चलता है।
विशेषताएं
जब यह सुविधाओं की बात आती है तो Google क्रोम के पास ऐप स्टोर होता है जिसमें हजारों ऐप्स, एक्सटेंशन, गेम्स और थीम होते हैं जो स्थापित करने में बेहद आसान हैं। फ़ायरफ़ॉक्स का अपना उचित हिस्सा है और अंतरफलक के संदर्भ में सबसे अनुकूलन रहता है और दो में से बाहर प्रदर्शित होता है।
प्रयोक्ता इंटरफ़ेस
इस क्षेत्र में, दोनों ब्राउज़र्स के पास कम या समान इंटरफ़ेस हैं। क्रोम के बारे में बात करते हुए, यह आपको एक पता बार के साथ डिफॉल्ट फ्लैट पैनल डिज़ाइन देता है जो खोज बार के रूप में दोगुना हो। दूसरी तरफ, फ़ायरफ़ॉक्स में एक अलग एड्रेस बार और सर्च बार है और आपको मक्खी पर कई थीम भी प्रदान करता है।

Comments

Popular posts from this blog

जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में ऑनलाइन होंगे आवेदन

ऐसा पत्रकार जिससे आपको भी घृणा हो जाए, चाय वाले से मांगी 25 हजार की चौथ

*नगर निगम की लापरवाही से दिनभर जलती रहीं लाइटें,कैमरे में कैद लापरवाही की देखें वीडियो