मुस्लिम कौम के सच्चे रहनुमा बनकर उभर रहे हैं जाहिद और नवेद


इनसे मिलिये ये हैं इलाहाबाद के Mohd Zahid और दिल्ली के नवेद चौधरी फुलटाईम कारोबारी है पर ज़ुल्म और ज़्यादती के खिलाफ़ जिस मुख़रता से सोशल मीडिया पर मुहिम चलाते हैं वो देखने लायक़ होती है। अपने कीमती वक़्त से समय निकालकर सोशल एक्टिविस्ट के रूप में पूरी शिद्दत से सक्रिय रहते हैं। नवेद भाई जरूरत पड़ने पर अपना कीमती समय निकालकर कभी जंतर मंतर पर तो कभी किसी दूसरे शहर में हो रहे किसी प्रोटेस्ट का हिस्सा बन हमारे साथ खड़े नज़र आते हैं। काली पट्टी मुहिम में तमाम परेशानियों के बावजूद मुहिम को अंजाम तक पहुंचाने में पूरी ताकत झोंक डाली। ज़मीनी आदमी हैं किसी जाति मफ़ात के लिए फेसबुक का इस्तेमाल कभी नहीं किया।

ठीक इसी तरह से ज़ाहिद भाई की भी सक्रियता पूरे सोशल मीडिया पर क़ाबिले तारीफ़ है। फेसबुक पर खासा लोकप्रिय नाम है। हर मुद्दे पर पूरी बेबाक़ी से अपना पक्ष रखते हैं। बेबाकी का आलम ये है कि राहुल गाँधी के सामने भी पूरी दम खम से मुस्लिम हितों की बात रखने से नहीं चूके। योगी सरकार आने के बाद पुलिस द्वारा चेताये जाने के बाद भी हौसले पस्त नहीं हुए। ज़मीनी काम का कोई भी मौका हाथ से जाने नहीं देते फिर चाहे वो प्रतापगढ़ के शहीद सैनिकों से मिलने जाने का मामला हो या फिर पहलू खान के परिवार से मिलकर उन्हें हौसला देने की बात हो। आपको हमेशा अग्रिम पंक्ति में ही नज़र आएँगे। इन्हें रोकने के लिए संघियों और मुसंघियों ने लाख जतन कर लिए कि इनकी आईडी हमेशा के लिए बंद हो जाए और बहोत हद तक वो इसमें कामयाब भी हुए। पर दाद देनी होगी इनकी जिद की इन्होंने फेसबुक को लीगल नोटिस भेज दिया और ससम्मान अपनी आईडी वापस पा कर इतिहास रच दिया और फिर अपनी मुहिम में जुट गए।

अब ये आपको तय करना है कि आपने नवेद भाई और ज़ाहिद माई जैसे ज़मीनी लोगों की सुनना है या शुद्ध लफ्फाजियाँ करने वाले चवन्नी छाप अपदस्थों की बात सुननी है जो चंद पैसों के जूते और मनाली पैकेज के चक्कर में किसी के भी तलवे चाटने लग जाते हैं। अच्छी खासी पत्रकारिता की डिग्री का इस्तेमाल अपनी व्यक्तिगत खुन्नस को भुनाने के लिए करते हैं। महिला पत्रकार के साथ अभद्रता करते हैं। अपने लोगों को बहला फुसलाकर लोगों को फेसबुक पर ट्रोल करवाते हैं। फेसबुकिया मुसलमानों को आपस में लड़वाकर उनके बीच नफ़रत की चरस बोते हैं। फैसला आपको करना है। 

Comments

Popular posts from this blog

जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में ऑनलाइन होंगे आवेदन

ऐसा पत्रकार जिससे आपको भी घृणा हो जाए, चाय वाले से मांगी 25 हजार की चौथ

*नगर निगम की लापरवाही से दिनभर जलती रहीं लाइटें,कैमरे में कैद लापरवाही की देखें वीडियो