श्रावस्ती में पत्रकारों को नही मिल रहा सूचना अधिकारी का सहयोग


इसरार अहमद
श्रावस्ती।ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उ0प्र0 श्रावस्ती इकाई के जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार गुप्ता के नेतृत्व मे 8 सूत्रीय ज्ञापन प्रभारी जिलाधिकारी/ अपर जिलाधिकारी को सौपा गया।
ज्ञापन मे संगठन द्वारा 8 बिंदुओ पर सर्व सम्मति से बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया गया।
1-सूचना से समाचार तथा समाचार से सूचना का अटूट सम्बन्ध है।जिसमें सूचना अधिकारी की भूमिका अति महत्वपूर्ण होती है।परन्तु हमारे जिलासूचना अधिकारी जान बूझकर गत् 2 जून, 2017 को हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के द्वारा आयोजित पत्रकार सम्मेलन मे प्रतिभाग न करना गम्भीरता पूर्वक संज्ञान में लेने योग्य हैं।
2-जिला सूचना अधिकारी ने ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उत्तर प्रदेश संगठन पर संदेह जताते हुए उसका सत्यापन मांगा जो अनुचित है।
3-ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उ0प्र0 के प्रान्तीय अध्यक्ष सौरभ कुमार ने जब फोन पर सूचना अधिकारी से बात करनी चाही तो उन्होने दो टूक शब्दो में कहा कि मैं किसी से भी इस संदर्भ मे बात नही करूंगा यह उनका अहम दर्शाता है। इससे प्रान्तीय अध्यक्ष के पद की गरिमा की मानहानि की गयी है जो घोर निंदनीय है।
4-इस जिले में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उत्तर प्रदेश नाम से एक ही संगठन कार्यरत है।तथा इस नाम से जिले में अन्य कोई संगठन यहां नही है।जिसने इस संदर्भ मे आपत्ति की हो।फिर भी ऐसा करके ग्रा0प0ए0 की छवि को धूमिल करने का जो कुत्सित प्रयास किया गया है वह अनुचित है।
5-ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उ0प्र0 श्रावस्ती के जिला संरक्षक एवं जिलाध्यक्ष के पद पर भी संदेह जताते हुए झूठा मानकर उसका भी सत्यापन मांगकर पद को अपमानित करने की जो कुचेष्ठा की गयी वह घोर निन्दानीय है।
6-सूचना अधिकारी ने श्रमजीवी पंजीकृत,श्रमजीवी नान पंजीकृत तथा जर्नलिस्ट के जिला पदाधिकारियों से उनका सत्यापन न मांगकर ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन से ही मांगा जो ईष्र्या और द्वेष पूर्ण है,
7-लोकतंत्र के चतुर्थ स्तम्भ पत्रकार/पत्रकारिता की गरिमा संरक्षक तथा जिलाध्यक्ष पर व्यक्त किए गए संदेह से उनके आत्म सम्मान को काफी ठेस लगी है जो श्रीमान जी को संज्ञान में लेने योग्य है।
8-ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उ0प्र0 श्रावस्ती ने जिला स्थायी प्रेस समिति के गठन के लिए वर्ष 2017 के प्रारम्भ से ही अब तक 3 बार जिलाधिकारी को ज्ञापन दे चुका है।फिर भी उसी पर संदेह जताकर उसे स्थायी समिति में शामिल नही किया गया ऐसा किस लिए ?
अस्तु श्रीमान जी से निवेदन है कि उपर्युक्त बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए सूचनाधिकारी पर मानहानि का मुकदमा करने के लिए संगठन को न्यायालय जाने की स्वीकृति प्रदान की जाए। ज्ञापन के दौरान सत्यनरायन शर्मा जिला महामंत्री, दिनेश पाठक संगठन मंत्री, प्रदीप गुप्ता प्रचार मंत्री, आदित्य प्रसाद मिश्रा, रामप्रताप वर्मा, दिनेश कुमार पाठक आदि लोग मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में ऑनलाइन होंगे आवेदन

ऐसा पत्रकार जिससे आपको भी घृणा हो जाए, चाय वाले से मांगी 25 हजार की चौथ

*नगर निगम की लापरवाही से दिनभर जलती रहीं लाइटें,कैमरे में कैद लापरवाही की देखें वीडियो