37 साल की माँ दे चुकी है 38 बच्चों को जन्म अगर बर्थ कंट्रोल करने की कोशिश की तो जा सकती है जान




मां बनना हर महिला के लिए एक गर्व की बात होती है ये एक महिला के लिए बहुत ही खास पल में से एक होता है। लेकिन अगर एक मां अपनी उम्र की संख्या के जितने ही बच्चे पैदा कर दे तो क्या सोचेंगे आप उसके बारे में। जी हाँ, हैरानी की बात तो है और इसी बारे में हम आज आपको बताने जा रहे है।

ये हैं युगांडा के मुकोनो डिस्ट्रिक्ट के कबिम्बिरी गांव में रहने वाली मरियम हैं जिन्होंने 37 साल की उम्र में 38 बच्चे पैदा करके एक अनोखा ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है, इनकी बहुत ही कम उम्र में शादी हो गयी थी और जब ये 13 साल की थी तब पहली बार मां बनी थी।

अपने गांव में इन्हे सब ‘बच्चे पैदा करने की मशीन’ कहते हैं। इतने बच्चे इनके कैसे हुए हैं ये जानकर भी आपको हैरानी होगी। बता दे कि मरियम ने छह बार ट्विंस, चार बार ट्रिपलेट्स और तीन बार क्वाड्रप्लेट्स को जन्म दिया है। और इस बिच उन्होंने सिर्फ दो बार ही एक एक बच्चे को जन्म दिया है।

इस पर मरियम कहती हैं कि बच्चों के लिए उनका पति कोई सहायता नहीं करता और वो अकेले ही बच्चों की देखभाल करती हैं। मरियम ने डॉक्टरों से बर्थ कंट्रोल की सलाह भी ली थी,लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें ऐसा नहीं करने की सलाह दी। क्योकि मरियम की बॉडी में इतने अंडे प्रोड्यूस होते हैं, कि अगर वो मां नहीं बनेंगी, तो उनकी जान को खतरा हो सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में ऑनलाइन होंगे आवेदन

ऐसा पत्रकार जिससे आपको भी घृणा हो जाए, चाय वाले से मांगी 25 हजार की चौथ

*नगर निगम की लापरवाही से दिनभर जलती रहीं लाइटें,कैमरे में कैद लापरवाही की देखें वीडियो