प्रेग्नेंसी में यह सावधानिया बरतनी चाहिए

हर महिला चाहती है कि गर्भावस्था के दौरान न सिर्फ वह हेल्दी रहे बल्कि उसका होने वाला शिशु भी स्वस्थ हो। लेकिन इसके लिए आपको कुछ टिप्स आजमान होंगे ताकि न सिर्फ आप बल्कि आपका शिशु भी स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सके। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपको अपनी जीवनशैली में कई तरह के बदलाव भी करने पड़ सकते हैं। इन बदलावों को सहजता से लें, खुश रहें और अपने होने वाले शिशु को हेल्दी लाइफ दें।

सक्रिय रहें

गर्भावस्था में अकसर महिलाओं को बहुत ज्यादा नींद आती है। शरीर में आलसपन भर जाता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान निष्क्रिय रहने की बजाय कोशिश करें कि आप सक्रिय रहें। इससे आपके गर्भ में पल रहा बच्चा भी हेल्दी होगा, एक्टिव होगा और आपको प्रसव के दौरान कम परेशानी का सामना करना पड़ेगा। कुछ सर्वेक्षण इस बात का भी खुलासा करते हैं कि गर्भावस्था के दौरान विशेषज्ञों के अंडर कुछ एक्सरसाइज करने से शिशु और मां दोनों का हृदय और स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

विषैले पदार्थ बाहर निकालें

अपने खानपान में ऐसी चीजें शामिल न करें जो शरीर के अंदर विषैले पदार्थ को बढ़ावा देती है। इसके उलट ऐसी चीजें खाएं जो विषैले पदार्थ को निकाल बाहर करती है। ज्यादा से ज्यादा आर्गेनिक फूड पर निर्भर हों। ताजे पेय पदार्थ खाएं। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि बाजार के एसेंस युक्त उत्पादों से दूरी बनाएं। असल में एसेंस युक्त उत्पाद हेल्दी नहीं होते। इसके बजाय नैचुरल चीजों को खाने की कोशिश करें।

पौष्टिक तत्व लें

अपनी डायट चार्ट में पौष्टिक तत्वों को शामिल करें। इसमें हर चीज होने चाहिए मसलन वसा, कैलोरी, प्रोटीन, विटामिन आदि। गर्भावस्था  के दिनों में आपके शरीर को बहुत ज्यादा पौष्टिक तत्वों की जरूरत होती है क्योंकि आपके अकेले के खानपान से दो लोगों का स्वास्थ्य बेहतर होता है। एक, आप और दूसरा अपका शिशु। अतः खानपान में कोताही न करें। न ही अपनी डाइट में अनहेल्दी खाने को शामिल करें। जितना संभव हो, अपनी थाली को पौष्टिकता से भरपूर बनाए रखें।

Comments

Popular posts from this blog

जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में ऑनलाइन होंगे आवेदन

ऐसा पत्रकार जिससे आपको भी घृणा हो जाए, चाय वाले से मांगी 25 हजार की चौथ

*नगर निगम की लापरवाही से दिनभर जलती रहीं लाइटें,कैमरे में कैद लापरवाही की देखें वीडियो