DM श्रावस्ती, गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओ के स्वास्थ्य से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं-


इसरार अहमद:-श्रावस्ती,
श्रावस्ती।जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कहा कि बच्चों एवं गर्भवती महिलाओ के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नही होगा।
नवजात शिशुओं,गर्भवती महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं को स्वस्थ्य रखने के उद्देश्य से शासन द्वारा राज्य पोषण मिशन के तहत जिले के हर ग्राम पंचायतों में ग्राम स्वास्थ्य एंव पोषण दिवस (B.H.N.D.) के सफल आयोजन का जिम्मा जनपद में स्थापित बाल विकास विभाग को सरकार द्वारा दिया गया है।
सौपें गए दायित्वों में लापरवाही बरतने पर सम्बन्धित कार्यालय के प्रधान सहायक महबूब अली, कनिष्ठ सहायक अनिल वर्मा, कम्प्यूटर आपरेटर,C.D.P.O. क्रमशःगिलौला मुकेश कुमार, सिरसिया राजेन्द्र कुमार वर्मा, इकौना अनुज,जमुनहा श्यामू सिंह एंव हरिहरपुरानी महेन्द्र कुमार वर्मा एंव स्वास्थ्य विभाग के डी0पी0एम0 मोतीलाल शर्मा से जवाब तलब करने के साथ ही वेतन रोकने का आदेश दिया है।
उक्त कार्यवाही कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य पोषण मिशन के अंतर्गत गोद लिए गाँवो एवं मेगा काल सेन्टर के संचालन के सम्बन्धी गहन समीक्षा करने के दौरान जिलाधिकारी दीपक मीणा ने की है।नोडल अधिकारियों को गांव में जाकर बी0एच0एन0डी0 दिवस का सही ढंग से संचालन कराने के साथ ही प्रत्येक माह के 30 तारीख को जिला कार्यक्रम कार्यालय को निर्धारित प्रारूप में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा।
आपको बता दे कि प्रदेश सरकार द्वारा नवजात शिशुओं व उनकी माताओं को स्वस्थ्य रखने के उद्देश्य से बी0एच0एन0डी0 का संचालन किया जाता है। इसलिए जोखिम वाले बच्चों और महिलाओं की पहचान,जांच और आवश्यकता अनुरूप दवाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए ताकि नवजात शिशुओं एवं मातृ मृत्युदर में कमी लायी जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य पोषण मिशन द्वारा कुपोषण को दूर करने हेतु प्रतिबद्ध है और स्वास्थ्य,आई0सी0डी0एस0, पंचायती राज,शिक्षा ग्राम विकास विभाग आदि के माध्यम से भी कार्यक्रमों व गतिविधियों को सुदृढ किया जा रहा है।उन्होंनें मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 वी0के0 सिंह को भी निर्देश दिया कि वे सभी सम्बन्धित विभागों से तैनात नोडल अधिकारियों से सामंजस्य बनाकर BHND का संचालन वास्तविक धरातल पर लाये।और यदि कोई एन.एम., आशा इस कार्य में लापरवाही बरतती है तो उसके खिलाफ कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाए।
उन्होंनें मुख्य विकास अधिकारी शिवनारायण को भी राज्य पोषण मिशन की बैठक की समीक्षा अपने स्तर से करते रहने का निर्देश दिया है।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार,सहित गोद लिए गांव के सभी नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में ऑनलाइन होंगे आवेदन

ऐसा पत्रकार जिससे आपको भी घृणा हो जाए, चाय वाले से मांगी 25 हजार की चौथ

*नगर निगम की लापरवाही से दिनभर जलती रहीं लाइटें,कैमरे में कैद लापरवाही की देखें वीडियो